You are here
Home > Bollywood >

Soha Ali Khan says Kareena Kapoor is very genuine on Instagram


सोहा अली खान अभिनय के अलावा भी कई प्रतिभाएं हैं। उन्हें हमने हाल ही में कौन बनेगा शिखरवती में देखा था और कहती हैं कि उन्हें और काम करने का आत्मविश्वास मिला है। लेकिन इससे पहले कि वह फिर से पर्दे पर दिखाई दें, सोहा और पति कुणाल खेमू ने एक बच्चों की किताब इन्नी एंड बोबो का विमोचन किया। उनसे फिर से लेखक बनने के पीछे की प्रेरणा के बारे में पूछें, अभिनेता के पास अपनी चार साल की बेटी इनाया नौमी खेमू और सभी प्रकार के जानवरों और कीड़ों के प्रति उनके प्यार से प्रेरित होने के लिए बहुत कुछ है। यह भी पढ़ें: सोहा अली खान ने बेटी इनाया को रखा है, जैसे ही वह एक बिल्ली को छूने की कोशिश करती है, प्रशंसक इसे ‘इंटरनेट पर सबसे प्यारी चीज’ कहते हैं। घड़ी

हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक स्पष्ट बातचीत में, सोहा एक माँ होने के बारे में खुलती है जो इनाया पर प्रभाव नहीं बनना चाहती। वह अपनी भाभी करीना कपूर की तरह ही इंस्टाग्राम पर भी असली होने की बात करती है और कुणाल को उसके मजेदार वीडियो शेयर करने में कोई आपत्ति क्यों नहीं है। अंश:

आप बच्चों की किताब इनी और बोबो लेकर आए हैं, क्या आप श्रृंखला में और किताबों की योजना बना रहे हैं।

इनी और बोबो में इन दो प्रमुख पात्रों के कई रोमांच हैं। दूसरा पहले ही लिखा जा चुका है और सितंबर में बाहर हो जाएगा। कुणाल और मैं एक साथ तीसरा लिख ​​रहे हैं। हम सैकड़ों कहानियाँ लिख सकते हैं।

क्या बोबो एक असली कुत्ता है? अभी इनाया का सबसे करीबी दोस्त कौन है?

बोबो हमारे समय में आए कई कुत्तों से प्रेरित है। कुणाल और मैं दोनों ही जानवरों के साथ बड़े हुए हैं। हम पिछले कुछ वर्षों में लगभग दो गोद लिए गए कुत्तों को बड़ा करने के लिए भाग्यशाली महसूस करते हैं। हमने उन्हें एनजीओ वर्ल्ड फॉर ऑल – निमकी और मिष्टी से अपनाया और उन्होंने हमारे जीवन में बहुत सारी खुशियाँ लाई हैं। इनाया अपने जन्म के समय से ही कुत्तों, बिल्लियों, छिपकलियों, कैटरपिलर, तितलियों और सभी प्रकार के जानवरों के साथ रही हैं। उनका उनसे संबंध है। तो यह स्वाभाविक लगा जब हम एक युवा लड़की और एक कुत्ते के बारे में कहानी लिख रहे थे।

इस समय वह जिन लोगों के सबसे करीब हैं, वे मैं और कुणाल हैं। इसके अलावा, वह इस समय के लिए बहुत प्रतिबद्ध है। वह जिसके भी साथ हैं, जो भी कर रही हैं, उसी पर फोकस्ड रहती हैं। जब हमारे पास यह कैटरपिलर थी जो तीन सप्ताह तक हमारे साथ रही, तो वह इससे बहुत जुड़ी हुई थी। उसके पास वह एक दोस्त है जिसके वह बहुत करीब है, मुझे आशा है कि वे एक साथ बढ़ते रहेंगे।

इनाया एक बहुत ही अच्छे व्यवहार वाली बच्ची के रूप में सामने आती है जो अपना काम खुद करती है। क्या अब भी उसका कोई गुण है जिसे आप चाहते हैं कि उसमें सुधार हो?

वह चार है। हम कोशिश करते हैं कि उसके आस-पास अच्छे या नटखट जैसे शब्दों का इस्तेमाल न करें। क्योंकि हम नहीं चाहते कि उसे पता चले कि वह इस समय एक विशेष व्यक्तित्व है या उसे एक निश्चित प्रकार का होना है। हम उस पर अपना विचार थोपना नहीं चाहते कि क्या शरारती या अच्छा है। हमारा विचार है कि उसे सुरक्षित रखें, सम्मानजनक और सहानुभूति रखें और असभ्य न बनें। वह कौन है के संदर्भ में, मुझे लगता है कि वह लगातार विकसित हो रही है। मैं किसी भी तरह से उसे सुधारने के लिए ती की आवश्यकता महसूस नहीं करता। मैं चाहता हूं कि वह खुद को अभिव्यक्त करे, खुद को जानें और खुद बनें। समय के साथ, हम वह बन जाते हैं जिसकी समाज हमसे अपेक्षा करता है, मुझे लगता है कि उसके लिए समय है।

इनाया के साथ सोहा अली खान और कुणाल खेमू. 
इनाया के साथ सोहा अली खान और कुणाल खेमू।

आपने साक्षात्कारों में कहा है कि आपके पास माँ के अपराध बोध के क्षण हैं लेकिन आप इनाया को घर पर छोड़ने के लिए सॉरी नहीं कहते हैं। क्या आपके पास उन माताओं के लिए ज्ञान के शब्द हैं जो अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ करने के बावजूद अपराधबोध से जूझती रहती हैं?

कम से कम हममें से उन लोगों के लिए जो एक सहायक आधारभूत संरचना के लिए भाग्यशाली हैं जो हमें अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाता है; चुनौती यह नहीं है कि जब हम काम पर होंगे तो हमारे बच्चे की देखभाल कौन करेगा। चुनौती यह समझने की है कि हम एक समय में दो स्थानों पर नहीं हो सकते। मैं स्वीकार करता हूं कि उन पर मेरा सबसे अच्छा प्रभाव है लेकिन एक प्रभाव हमेशा अच्छा नहीं होता है। विविधता हमेशा स्वस्थ होती है और हमेशा समझदार और संतुलित व्यक्ति बनाती है, उसे दूसरों के आसपास रहने और दूसरों पर भरोसा करने के लिए; यही चाल है।

बच्चे बहुत नकल करते हैं। क्या इनाया ने आपसे या कुणाल में से कोई आदत चुनी है।

बच्चे स्पंज होते हैं, जो देखते हैं उसकी नकल जरूर करते हैं। दूसरे दिन मैंने कहा, ‘इनाया तुम परेशान हो रही हो।’ अब वह मुझे हर समय परेशान कर रही है, इसलिए मैंने इसे अपने ऊपर लाया। आपको अपने द्वारा चुने गए शब्दों से सावधान रहना होगा क्योंकि वे आपके खिलाफ इस्तेमाल होने वाले हैं। आप अपने बच्चे में अपने स्वर, हावभाव, शरीर की भाषा का आईना देख सकते हैं।

फिर भी इनाया उसकी अपनी शख्सियत है, उसका ड्रेसिंग का प्यार और अलग-अलग हेयर स्टाइल पाने का उसका प्यार मुझसे नहीं आया है।

एक अभिभावक के रूप में, आप अन्य माता-पिता को इस बारे में क्या सलाह देंगे कि महामारी के कारण दो साल के ब्रेक के बाद वे अपने बच्चों को स्कूलों में सामाजिक जीवन के साथ कैसे समायोजित कर सकते हैं।

इनाया कभी ऐसे स्कूल नहीं गई थी, वह एक प्लेस्कूल गई थी। उसने वास्तव में घर पर अपने समय का आनंद लिया और उसे घर पर रहने का आराम मिला। उसके पास ऑनलाइन स्कूल था जो हम सभी के लिए एक समायोजन प्रक्रिया थी लेकिन उसने मेरे और कुणाल के साथ काफी समय बिताया। उनकी उम्र के लिए, ये समायोजन कठिन नहीं थे।

मैंने ऐसे दोस्त देखे हैं जिनके बड़े बच्चे हैं और उन्होंने इस अवधि के दौरान वास्तव में संघर्ष किया। अब लोग अपने मास्क के साथ और कोविड प्रोटोकॉल के साथ भी अधिक आराम महसूस कर रहे हैं। हमें अभी भी सतर्क रहना होगा और अपने असंक्रमित बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सबसे पहले रखना होगा। लेकिन हमें अब उन्हें बाहरी दुनिया में जाने देना होगा और शिक्षा, कक्षाओं, यात्राओं, छुट्टियों का अनुभव करना होगा। स्कूल अद्भुत है और मुझे बहुत आश्चर्य हुआ कि मॉल खुले थे, सिनेमाघर खुले थे लेकिन स्कूल अभी भी बंद थे। मुझे बहुत खुशी है कि मुझे अब शिक्षक नहीं बनना है क्योंकि मैं दो साल तक बहुत अच्छा शिक्षक नहीं था।

आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्लेटफॉर्म पर सबसे वास्तविक खातों में से एक के रूप में सामने आता है। आपको क्या लगता है कि इंस्टाग्राम पर सबसे वास्तविक सेलिब्रिटी कौन है।

हम आपको केवल वही दिखाते हैं जो हम साझा करना चाहते हैं लेकिन वह धीरे-धीरे बदल रहा है। शिखा तलसानिया पूरी तरह से खुद हैं। मुझे लगता है करीना भी। जब उसके इंस्टाग्राम की बात आती है, तो यह जरूरी नहीं है कि वह हर समय कैसी दिखती है, वह लोगों को अपने जीवन और अपने आस-पास होने वाली चीजों के बारे में थोड़ी अंतर्दृष्टि दिखाना चाहती है क्योंकि वे अधिक प्राकृतिक और तरल तरीके से होती हैं।

मेरे जीवन का बहुत कुछ ऐसा है जो इंस्टाग्राम पर नहीं है। इसमें से कुछ मेरी किताब में है, जब मुझे कुछ चीजें मिलती हैं जिन्हें चित्रों में कैद करना मुश्किल होता है क्योंकि जब मैं खुद को व्यक्त करने की बात करता हूं तो मैं लिखित शब्द के साथ अधिक सहज महसूस करता हूं। जब एक तस्वीर की बात आती है, तो कई मायनों में तस्वीर के सही होने की आवश्यकता होती है। अगर आप सच्चाई और ईमानदारी की तलाश में हैं, तो इंस्टाग्राम बिल्कुल सही जगह नहीं है।

कुणाल ने हाल ही में फेस मास्क और फिल्टर के साथ आपका एक वीडियो शेयर किया है। वह बहुत वास्तविक था।

कुणाल ने पोस्ट किया कि, मुझे इसकी जानकारी नहीं थी। यह अच्छा है कि हम अपने बारे में बात करते हैं और खुद के उस हिस्से को गले लगाते हैं जो सही नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आप कौन हैं और अपनी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से पहनें। यह एक स्वस्थ छवि को बढ़ावा देने के लिए है। ताकि जब दूसरे युवा आपकी ओर देखें, तो वे समझें कि इस तरह की पूर्णता वास्तविक नहीं है।

कौन बनेगा शिखरवती के बाद, हमें अपने अगले प्रोजेक्ट के बारे में बताएं।

मुझे कौन बनेगा शिखरवती में काम करने में बहुत मजा आया और इससे मुझे और काम करने का आत्मविश्वास मिला। मैं और अधिक कदम उठा रहा हूं और अपने जीवन के अन्य पहलुओं को अपना रहा हूं। मैंने तनुजा चंद्रा द्वारा निर्देशित हश हश नामक अमेज़ॅन के साथ एक और शो किया है। मैं उसके साथ फिर से दिल की धड़कन में काम करूंगा। इसमें शाहना गोस्वामी, कृतिका कामरा, जूही चावला, करिश्मा तन्ना, आयशा जुल्का की एक दिलचस्प कास्ट है और कुछ महीनों में बाहर हो जाएगी।



Source link

Leave a Reply

Top