You are here
Home > Latest updates >

RBI Grade B Analysis 2022 (Phase 1) Shift 1 & 2 Paper Solution

RBI Grade B Analysis 2022


शिफ्ट 1 और 2 दोनों के लिए आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण 2022 चरण 1 पर यहां चर्चा की जाएगी। आरबीआई अधिकारी ग्रेड बी परीक्षा प्रश्न पत्र समाधान, समीक्षा 28 मई 2022। जिस आवेदक ने ग्रेड बी रिक्तियों के लिए चरण 1 के लिए लिखित परीक्षा दी है, उसे इसके बारे में पता होना चाहिए आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण 2022. भारतीय रिजर्व बैंक बैंकिंग क्षेत्र के विशिष्ट संगठनों में से एक है। तो इस संगठन में काम करने के लिए कई उम्मीदवारों का सपना होना चाहिए। इसके कारण संबंधित विभाग द्वारा घोषित रिक्तियों के कारण बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेते हैं।

आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण 2022

28 मई 2022 को नवीनतम जानकारी के अनुसार, प्रारंभिक चरण के लिए लिखित परीक्षा जो कि चरण 1 है, विभाग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित की गई है। लिखित परीक्षा आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्र पूरे भारत में उपलब्ध विभिन्न स्थानों पर आवंटित किया गया है। क्योंकि भर्ती राष्ट्रीय स्तर पर होती है। इसलिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर भी होती है।

आरबीआई ग्रेड बी शिफ्ट 1 और शिफ्ट 2 पेपर सॉल्यूशन 2022 डाउनलोड करें। चूंकि परीक्षा दो शिट में आयोजित की गई है, इसलिए आधिकारिक विभाग द्वारा दोनों शिफ्टों के विवरण जारी किए गए हैं। हर साल जब भारतीय रिजर्व बैंक में रिक्तियां उपलब्ध होती हैं जो भारत की केंद्र सरकार के तहत काम करती है, तो भर्ती बोर्ड द्वारा आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

आरबीआई ग्रेड बी चरण 1 विश्लेषण 2022

इस बार उपलब्ध पद उस विभाग में ग्रेड बी के हैं, जिसके तहत जनरल- डीआर, डीएसआईएम जैसे विभिन्न पद उपलब्ध हैं, जो कि सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग, डीईपीआर के लिए अर्थशास्त्र और नीति अनुसंधान विभाग, अर्थशास्त्र और नीति अनुसंधान विभाग के लिए है। डीएसआईएम। ऑनलाइन आरबीआई ग्रेड बी चरण 1 विश्लेषण 2022 प्राप्त करें।

क्योंकि विश्लेषण की मदद से आप जान सकते हैं कि परीक्षा आसान, मध्यम या कठिन है। चरण 1 के लिए परीक्षा में उपस्थित होने के बाद सभी उम्मीदवारों को आरबीआई ग्रेड बी शिफ्ट 1 और 2 विश्लेषण 2022 की तलाश करनी चाहिए। क्योंकि इसके माध्यम से उम्मीदवार परीक्षा में अपने स्कोर का न्याय करने में सक्षम हो सकते हैं। चरण 1 परीक्षा आयोजित करने के बाद भर्ती बोर्ड भी चरण 2 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण 2022
आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण 2022

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा समीक्षा 2022

इसके कारण, योग्य उम्मीदवारों का पूरा चयन होने जा रहा है। लेकिन केवल वे उम्मीदवार जो चरण 1 की परीक्षा पास करते हैं, केवल वे चरण 2 परीक्षा के चरण में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, पेपर सॉल्यूशन के कारण उम्मीदवार पहले से जान सकते हैं कि उन्होंने परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया।

अनुच्छेद नाम आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण 2022 (चरण 1) शिफ्ट 1 और 2 पेपर समाधान
भर्ती बोर्ड भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)
से पोस्ट करें ग्रेड बी रिक्तियां
परीक्षा का चरण चरण 1 / प्रारंभिक परीक्षा
लेख की श्रेणी परीक्षा विश्लेषण / पेपर समाधान
परीक्षा की तिथि 28 मई 2022
परीक्षा का स्तर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइट भारतीय रिजर्व बैंक.org.in

आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण शिफ्ट 1 सुबह

28 मई 2022 को विभाग ने पंजीकरण में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए सफलतापूर्वक परीक्षा आयोजित की। उम्मीद के मुताबिक बड़ी संख्या में उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं। अब उम्मीदवार को सहायता प्रदान करने के लिए भर्ती बोर्ड भी आरबीआई ग्रेड बी चरण 1 पेपर सॉल्यूशन 2022 के बारे में विवरण जारी करने जा रहा है। क्योंकि इसके माध्यम से आवेदक यह जान सकता है कि उन्होंने परीक्षा में सही उत्तर चुना है या नहीं।

इसके कारण, उम्मीदवार के लिए परीक्षा के स्कोर का अनुमान लगाना संभव हो गया है। सभी विवरण चरण दर चरण पढ़ें जिसके माध्यम से आप परीक्षा के स्कोर की गणना करने में सक्षम हो सकते हैं। इस लेख में, हम आपको इस बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं कि आप परीक्षा के लिए अपने अनुमानित स्कोर के बारे में कैसे जान सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को आरबीआई ग्रेड बी फेज 1 शिफ्ट 1 और शिफ्ट 2 पेपर सॉल्यूशन 2022 डाउनलोड करना होगा। क्योंकि परीक्षा में बोर्ड द्वारा एक भी प्रश्न पत्र निर्धारित नहीं किया गया है।

आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण शिफ्ट 2 शाम

परीक्षा की दोनों पाली में उम्मीदवारों को अलग-अलग प्रश्न पत्रों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उम्मीदवारों की गिनती के अनुसार परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई है। और प्रामाणिक प्रक्रिया के लिए परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार के लिए प्रश्न पत्रों का एक अलग सेट उपलब्ध है।

आरबीआई ग्रेड बी विश्लेषण 2022 के लिए, परीक्षा बोर्ड ने उस उम्मीदवार के विचारों पर विचार किया है जिसे लिखित परीक्षा दी गई थी। ऐसे में उनका फीडबैक विभाग के लिए अहम है। परीक्षा में बैठने के बाद, उम्मीदवार ने समीक्षा दी है कि क्या उन्हें परीक्षा में प्रश्न पत्र आसान या मध्यम, या कठिन लगता है। क्योंकि इससे कट-ऑफ लिस्ट पर असर पड़ने वाला है, जो रिजल्ट जारी होने के बाद विभाग द्वारा अपलोड भी की जा रही है। लेकिन तब तक उम्मीदवार उपलब्ध उत्तर कुंजी के माध्यम से परीक्षा के स्कोर की जांच स्वयं कर सकते हैं।

आरबीआई ग्रेड बी उत्तर कुंजी 2022

हालांकि, जो उम्मीदवार परीक्षा में किए गए चयन के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उन्हें परीक्षा के स्कोर के बारे में विभाग द्वारा किए गए अगले अपडेट की प्रतीक्षा करनी होगी। आरबीआई ग्रेड बी चरण 1 पेपर सॉल्यूशन 2022 के माध्यम से सबसे महत्वपूर्ण, उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में अपने स्कोर के बारे में जानना और फिर उसी ग्रेड रिक्तियों के लिए बोर्ड द्वारा आयोजित पिछली चयन प्रक्रिया के साथ इसकी तुलना करना आसान हो गया है। तो यहां आप उस प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप भर्ती बोर्ड द्वारा दिए गए आधिकारिक लिंक के माध्यम से सभी विवरण देख सकते हैं।

आरबीआई ग्रेड बी चरण 1 विश्लेषण 2022 प्राप्त करें – परीक्षा के बारे में सभी विवरणों के लिए उम्मीदवारों को भर्ती बोर्ड द्वारा साझा की गई जानकारी की जांच करनी होगी। क्योंकि विभाग द्वारा अपलोड किया गया विवरण उम्मीदवारों के लिए प्रामाणिक होना चाहिए।

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी परिणाम 2022

इसी के चलते आज हमने आपको स्टेप वाइज डिटेल भी दी है। उसके बाद उम्मीदवार सम्मानित पेपर सॉल्यूशन को डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता थी।

  • उम्मीदवारों को भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • पोर्टल के होमपेज पर उम्मीदवार को रिक्रूटमेंट सेक्शन से गुजरना होगा।
  • यहां भर्ती बोर्ड द्वारा पोस्ट वार विवरण साझा किया गया है
  • इसलिए उन्हें ग्रेड बी पेपर सॉल्यूशन के लिंक का चयन करना होगा
  • उसके बाद, परीक्षा की शिफ्ट के लिए विकल्प दिए गए हैं जैसे कि शिफ्ट 1 और शिफ्ट
  • फिर प्रश्न पत्र के अनुसार उत्तर कुंजी की पुस्तिका के लिए दिए गए विकल्प को चुनें।
  • अंत में, आप समाधान देख सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो इसे डाउनलोड करें।



Source link

Leave a Reply

Top