You are here
Home > Latest updates >

Rajasthan Free Laptop Yojana 2022 list: Online Form Last Date

Rajasthan Free Laptop Yojana 2021


भारत में ऐसे बहुत से राज्य हैं जहां के छात्र पढ़ाई में तो अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इस वजह से वे अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहे हैं और उन्हें उचित शिक्षा नहीं मिली है। इसलिए अलग-अलग राज्य उन छात्रों की मदद के लिए अलग-अलग योजनाएं पेश करते हैं और छात्रों के बीच शिक्षा को प्रोत्साहन देते हैं और उनके जीवन में कुछ करते हैं। राजस्थान में मुफ्त लैपटॉप योजनापात्रता, आवेदन प्रक्रिया, लाभार्थियों को भी जानें।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022

उसी तरह, छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने और शिक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए राजस्थान सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 शुरू की। इस योजना के साथ, वे छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त करने में मदद करना चाहते हैं और बेहतर भविष्य के लिए शिक्षा में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना चाहते हैं। छात्रों के लिए।

तो, अगर आप राजस्थान राज्य के छात्र हैं तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा शिक्षा और छात्रों को शिक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने और राज्य की बेहतरी के साथ-साथ उनके बेहतर भविष्य के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए शुरू की गई है।

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण 2022

यदि आप इस योजना के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखना होगा कि इस योजना के लिए कौन पात्र है, इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, और ऑनलाइन फॉर्म की अंतिम तिथि अधिक . राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 – राजस्थान सरकार उन छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित करने की योजना लेकर आई है जो लैपटॉप रखने के योग्य हैं।

सरकार छात्रों को उनकी पढ़ाई जारी रखने और बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए लैपटॉप प्रदान करके उनकी मदद करना चाहती है। सरकार 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करती है। लेकिन इनके साथ ही सरकार IT और पॉलिटेक्निक के छात्रों को लैपटॉप भी उपलब्ध कराती है. और जो छात्र अपनी अंतिम परीक्षा में 75% से अधिक प्राप्त करते हैं, वे इस योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के पात्र हैं। तो, छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार से एक लैपटॉप ले सकते हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2021
राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना सूची 2022

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के लिए पात्रता मानदंड

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 को लागू करने के लिए इसके लिए मानदंडों को पूरा करना होगा। पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं:

  • आवेदक राजस्थान राज्य का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक न हो।
  • आवेदक एक गरीब परिवार का सदस्य होना चाहिए।
  • आवेदक के माता-पिता कोई सरकारी कर्मचारी नहीं हैं।
  • आवेदक की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत कक्षा 8वां10वां, और 12वां छात्र मुफ्त लैपटॉप पाने के पात्र हैं।

ये सभी राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए आवेदन करने या रखने के लिए पात्रता मानदंड हैं।

योजना राजस्थान में मुफ्त लैपटॉप योजना
नीचे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
आवेदन करना छात्रों के लिए राज फ्री लैपटॉप योजना
लाभार्थियों छात्र
आधिकारिक पोर्टल rajeduboard.rajasthan.gov.in
अंतिम तिथी राजस्थान में मुफ्त लैपटॉप योजना फॉर्म की अंतिम तिथि

लैपटॉप की विशेषताएं

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत जो लैपटॉप मिल सकते हैं, उनकी विशेषताएं नीचे दी गई हैं, जिनके बारे में हर छात्र को पता होना चाहिए और ये हैं:

  • कंपनी: लैपटॉप एचपी कंपनी का है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोज और लिनक्स
  • प्रोसेसर: 64 बिट मल्टी-कोर X86 इंटेल पेंटियम या समकक्ष एएमडी प्रोसेसर
  • मेमोरी रैम: 2GB DDR 1333MHz RAM
  • हार्ड डिस्क: 500GB SATA 5400 RPM
  • डिस्प्ले: 14 ”एलईडी हाई डेफिनिशन (एचडी) 1366×768 रेजोल्यूशन

लैपटॉप की ये विशेषताएं हैं जो पात्र छात्रों को योजना के तहत मिलती हैं।

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना 2022

मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के लाभ

छात्रों के लिए राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के बहुत सारे लाभ हैं:

  1. जो छात्र अपनी शिक्षा के लिए लैपटॉप प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं और अपनी पढ़ाई में अच्छे हैं वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. राजस्थान सरकार छात्रों को उनके मुफ्त लैपटॉप वितरण के साथ अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करना चाहती है।
  3. वे कक्षा 10 . के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करते हैंवां और 12वां इसके साथ ही पॉलीटेक्निक के छात्रों को भी मुफ्त लैपटॉप मिल सकेगा।
  4. मुफ्त लैपटॉप वितरण की इस योजना में सरकार 8 . के 6000 छात्रों को लैपटॉप वितरित करती हैवां कक्षा, 10 . के 6300 छात्रवां कक्षा, और 12 . के 9000 छात्रवां इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं।

तो, आप राजस्थान में इस मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी आगे की पढ़ाई के लिए एक मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं।

चूंकि बहुत सारे छात्र हैं जो अध्ययन में अच्छे हैं लेकिन उनके पास अपनी शिक्षा के लिए पर्याप्त स्रोत नहीं हैं। उन छात्रों की मदद करने और बेहतर भविष्य के लिए उनकी मदद करने के लिए, राजस्थान सरकार मुफ्त लैपटॉप योजना की योजना लेकर आई है। इसके साथ, वे छात्रों को बेहतर अध्ययन करने और अपने जीवन में एक सफल व्यक्ति बनने के अपने सपनों को पूरा करने में मदद करना चाहते हैं। साथ ही, छात्रों को एक लैपटॉप प्रदान करके वे अध्ययन में प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाना चाहते हैं ताकि छात्रों को पता चले कि कैसे तकनीक उनके अध्ययन में उनकी मदद करती है और वे इसके उपयोग से अपने सपने को प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना फॉर्म अंतिम तिथि

राजस्थान में मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

इसके लिए छात्र इस योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप रखने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुछ कदम छात्रों को योजना के लिए आवेदन करने और उनके अध्ययन के लिए एक मुफ्त लैपटॉप रखने में मदद करते हैं। चरण नीचे दिए गए हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले छात्रों को राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

चरण दो: जब वे इस पर जाते हैं तो वे वेबसाइट के होम पेज पर रीडायरेक्ट कर देंगे जहां उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा।

राज फ्री लैपटॉप योजना फॉर्म पीडीएफ
राज फ्री लैपटॉप योजना फॉर्म पीडीएफ

चरण 3: उन्हें उस लिंक पर क्लिक करना होगा और आवेदन पत्र उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 4: अब, उन्हें अपने डिवाइस पर फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

चरण 5: फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी भरें और सुनिश्चित करें कि सभी विवरण सही और सही हैं।

चरण 6: एक बार भरने के बाद विवरण सत्यापित करें कि सभी विवरण सही हैं और फॉर्म में कोई गलती नहीं है और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: अंत में, छात्र फॉर्म का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या अपने भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए ये सरल और आसान चरण हैं, यहां तक ​​कि ऑनलाइन फॉर्म की अंतिम तिथि भी सरकार द्वारा जल्द ही प्रदान की जा सकती है।



Source link

Leave a Reply

Top