You are here
Home > Latest updates >

ISC Sociology Answer Key 2022 pdf! 12th Question Paper Solution

ISC Sociology Answer Key 2022


आईएससी समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022 पीडीएफ डाउनलोड पर यहां चर्चा की जाएगी। कक्षा 12 वीं सेमेस्टर 2 प्रश्न पत्र हल ऑनलाइन जाँच करें। 12वीं की सेमेस्टर परीक्षा चल रही है। इसी तरह, समाजशास्त्र के लिए परीक्षा 25 मई 2022 को आयोजित की गई है। इस वजह से जिन छात्रों को उनके संबंधित विषय की परीक्षा दी जाती है, उन्हें इसके बारे में जानने की जरूरत है आईएससी समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022। इसके कारण, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने उनके द्वारा साझा किए गए ऑनलाइन लिंक पर सभी संबंधित विवरण जारी किए हैं। उसके बाद छात्र परीक्षा के बारे में जानकारी की जांच कर सकते हैं।

आईएससी समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022

जैसा कि हम जानते हैं कि काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन जो कि CISCE है, ने इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) बोर्ड के तहत परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी ली है। इसके नाम से आप समझ सकते हैं कि इस बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड जैसे स्कूलों में राष्ट्रीय स्तर पर भी काम किया है। इसके कारण कई कक्षाओं के छात्र ISC बोर्ड की मदद से अपनी शिक्षा पूरी करते हैं।

कुछ दिन पहले होने वाली परीक्षा के लिए आईएससी 12वीं समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022 डाउनलोड करें। क्योंकि उत्तर की मदद से प्रमुख उम्मीदवार परीक्षा के बारे में विभिन्न विवरण जान सकते हैं। हालांकि अब छात्र होशियार हैं। लेकिन परीक्षा बोर्ड ने उनके लिए परीक्षा में आने वाले प्रश्न से संबंधित सही उत्तरों के बारे में जानना भी आसान बना दिया है।

आईएससी सामाजिक उत्तर कुंजी 2022

इसके कारण, बोर्ड ने परीक्षा के बाद आईएससी समाजशास्त्र 12वीं पेपर सॉल्यूशन 2022 के बारे में विवरण अपलोड कर दिया है। जैसा कि वे वर्तमान सत्र में परीक्षा में दिए गए प्रश्नों के सही समाधान के बारे में अपने प्रश्न को हल करके छात्र की मदद करना चाहते हैं। उसके बाद, वे इस बात का भी अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके द्वारा दिए गए सही उत्तर से वे कितने अंक प्राप्त करने जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार इस बार सेमेस्टर 2 की परीक्षा अप्रैल से मई माह तक आयोजित की गई है। और प्रत्येक विषय के लिए परीक्षा में 90 मिनट का समय दिया गया है। इसी तरह समाजशास्त्र विषय में भी दोपहर 2 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक 90 मिनट का समय है। ISC समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022 उस छात्र के लिए मददगार साबित होने वाला है जो परीक्षा के लिए सही समाधान ढूंढ रहा है।

आईएससी समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022
आईएससी समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022

आईएससी समाजशास्त्र सेम 2 उत्तर कुंजी 2022

अब हम उस प्रक्रिया के साथ प्रश्न पत्र के बारे में भी साझा करने जा रहे हैं जिसका उल्लेख इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट द्वारा दिए गए पेपर सॉल्यूशन को डाउनलोड करने के लिए किया गया है।

विषय का नाम समाज शास्त्र
परीक्षा बोर्ड का नाम इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC)
उसके बाद, लेख का नाम आईएससी समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022 (12वीं)
तो, कक्षा का नाम 12वीं कक्षा
लेख की श्रेणी जवाब कुंजी
परीक्षा की तिथि 25 मई 2022
शैक्षणिक सत्र के लिए 2021-22
आधिकारिक लिंक https://www.cisce.org/

आईएससी समाजशास्त्र पेपर समाधान 2022

क्योंकि इस विषय की परीक्षा में समाजशास्त्र विषय के लिए बोर्ड द्वारा दिए गए पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रश्न भी होते हैं। इसके कारण प्रश्न पत्र में मुख्य रूप से तीन खंड होते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के प्रश्न होते हैं जैसे कि खंड ए, खंड बी फिर खंड सी। और इन खंडों के अलावा कुछ प्रश्न विकल्प के विकल्प के साथ दिए जाएंगे जैसे कि आप जो भी कर सकते हैं आप कर सकते हैं प्रयास करना चाहते हैं।

अब आईएससी समाजशास्त्र 12वीं उत्तर कुंजी 2022 के बारे में जानने का समय आ गया है। क्योंकि परीक्षा बोर्ड ने छात्रों को यह विकल्प दिया है कि यदि वे परीक्षा के बारे में जानना चाहते हैं तो वे अपने द्वारा साझा किए गए उत्तर समाधान की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, परीक्षा में, परीक्षा बोर्ड द्वारा दिए गए प्रश्न पत्रों के अलग-अलग कोड होते हैं। ये अलग-अलग कोड परीक्षा बोर्ड द्वारा बनाए गए हैं ताकि पास में बैठे कोई भी दो छात्र परीक्षा में नकल न कर सकें।

आईएससी समाजशास्त्र प्रश्न पत्र समाधान 2022

इस कारण से बोर्ड ने परीक्षाओं को और भी गंभीर बना दिया है, केवल वही छात्र परीक्षा में अंक प्राप्त कर सकते हैं जो अध्ययन करते हैं। आईएससी समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022 (12 वीं कक्षा) डाउनलोड करें। इसके कारण जब आप उत्तर कुंजी डाउनलोड करने की प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं तो आपको अपने प्रश्न पत्र के कोड की जांच करनी होगी। और उत्तर कुंजी के समान कोड के साथ, आपको जांचना होगा। क्योंकि अगर आपको गलत उत्तर कुंजी कोड मिलता है तो आप परीक्षा से अपने उत्तरों का मिलान नहीं कर पाएंगे।

आईएससी समाजशास्त्र 12 वीं कक्षा उत्तर कुंजी 2022 गणना प्रक्रिया और महत्व:

  • सबसे पहले, छात्रों को प्रश्न पत्र के कोड के अनुसार उत्तर कुंजी डाउनलोड करनी होगी।
  • क्योंकि छात्र में परीक्षा के दौरान चार कोड वितरित होते हैं जैसे कोड ए, कोड बी, फिर कोड सी और कोड डी।
  • दूसरे, एक बार आपको सही उत्तर कुंजी मिल गई।
  • फिर एक-एक करके सभी उत्तरों का मिलान करें। इसके अलावा, उस प्रश्न के स्कोर की जांच करें। क्योंकि बोर्ड ने जो प्रश्न दिए हैं उनके साथ मार्किंग स्कीम भी दी होगी।
  • तीसरा, परीक्षा में आपके द्वारा दिए गए सभी सही उत्तरों की गणना करें
  • अंत में आपके द्वारा प्राप्त किया गया कुल अंक परीक्षा के लिए आपका अनुमानित अंक होगा
  • तो उम्मीदवार उत्तर कुंजी की सहायता से अपने प्रदर्शन के बारे में एक विचार प्राप्त कर सकते हैं
  • इसके अलावा, वे बोर्ड द्वारा दिए गए सही उत्तर के बारे में ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

आईएससी उत्तर कुंजी 25 मई 2022

ISC सोशियोलॉजी पेपर सॉल्यूशन 2022 को डाउनलोड करके छात्र अपनी परीक्षा के स्कोर का पहले से अंदाजा लगा सकते हैं। कम से कम उन्हें इस बात का अंदाजा हो सकता है कि उन्होंने परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया और उसके आधार पर वे परीक्षा बोर्ड से कितने अंक की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा, जो लोग सही उत्तर के बारे में नहीं जानते हैं, उन छात्रों के लिए भी परीक्षा के बारे में उनके ज्ञान को बढ़ाने में मदद मिली है। इस वजह से उम्मीदवारों को विवरण को ध्यान से पढ़ना होगा। अब यहां हमने स्टेप बाय स्टेप विधि साझा की है ताकि हमारे पाठक विभाग द्वारा साझा किए गए आधिकारिक लिंक से सभी विवरण आसानी से प्राप्त कर सकें।

आईएससी 12वीं बोर्ड समाजशास्त्र उत्तर कुंजी 2022 डाउनलोड करें:

  • परीक्षा बोर्ड यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन का आधिकारिक लिंक @ cisce.org . खोलें
  • उसके बाद, आप अपने ब्राउज़र में खोले गए पोर्टल के मुख्य पृष्ठ को देख सकते हैं
  • फिर, यहां उपलब्ध मुख्य मेनू में डाउनलोड के लिए विकल्प दिया गया है।
  • इसे चुनें
  • इसके अलावा, नीचे आप बदलावों को विस्तार से देख सकते हैं।
  • तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें और नीचे स्क्रॉल करें
  • अब 12वीं बोर्ड कक्षा की परीक्षा के लिए ISC Sociology Reply Key 2022 का विकल्प खोजें।
  • इसके बाद इस पर क्लिक करें
  • अंत में, उत्तर कुंजी आपके सामने प्रकट होती है
  • फिर इसे डाउनलोड कर लें।
  • इसका उपयोग करने के लिए एक हार्ड कॉपी लें।



Source link

Leave a Reply

Top