You are here
Home > Latest updates >

Haryana CET Syllabus 2022 pdf! HSSC CET Syllabus in Hindi Download

Haryana CET Syllabus 2022 pdf


हरियाणा सीईटी सिलेबस 2022 पीडीएफ पर यहां चर्चा की जाएगी। HSSC CET सिलेबस हिंदी में पीडीएफ डाउनलोड, नया परीक्षा पैटर्न, अध्ययन सामग्री ऑनलाइन जांचें। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पूरे राज्य में हरियाणा के नागरिकों के लिए ग्रुप सी और ग्रुप डी भर्तियों के साथ वापस आ गया है। एचएसएससी सीईटी अध्ययन सामग्री 2022 – इसके लिए वे कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) नाम की परीक्षा लेकर आए हैं। आवेदन प्रक्रिया एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर की गई थी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। कई पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है और कुछ अभी भी आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। अब जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे सोच रहे हैं कि परीक्षा का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न क्या है।

हरियाणा सीईटी सिलेबस 2022

इस लेख में हम हरियाणा सीईटी 2022 के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। हरियाणा सीईटी परीक्षा है जो उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने में मदद करती है। सीईटी का फुल फॉर्म कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल एक बार हरियाणा सीईटी परीक्षा आयोजित की जाती है।

परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों को सीईटी प्रमाणपत्र मिलता है जो 3 साल के लिए वैध होता है। उन 3 वर्षों में, उम्मीदवार राज्य भर में किसी भी ग्रुप सी और ग्रुप डी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत रिक्तियों की संख्या अभी तय नहीं की गई है। सीईटी के लिए आधिकारिक अधिसूचना एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी।

एचएसएससी सीईटी सिलेबस 2022

आवेदन प्रक्रिया 12 . से शुरू हुई थीवां जनवरी 2022। कई इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने पहले ही एचएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और कुछ उम्मीदवार अभी भी आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। सभी उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे जल्दी करें क्योंकि पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि भी निकट है।

परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 . हैवां जुलाई। सबसे पहले पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 . थीअनुसूचित जनजाति मार्च 2022 लेकिन कुछ कारणों से इसे बढ़ा दिया गया। एडमिट कार्ड जारी करने की आधिकारिक तारीख अभी जारी नहीं हुई है लेकिन इसे जल्द ही एचएसएससी द्वारा अपडेट किया जाएगा।

हरियाणा सीईटी सिलेबस 2022 पीडीएफ
हरियाणा सीईटी सिलेबस 2022 पीडीएफ

एचएसएससी सीईटी परीक्षा पैटर्न 2022

परीक्षा की आधिकारिक तिथि अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन यह अगस्त 2022 में आयोजित होने की उम्मीद है।

परीक्षा का नाम हरियाणा सीईटी (सामान्य पात्रता परीक्षा) 2022
भर्ती बोर्ड का नाम हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग
पदों का नाम ग्रुप सी और ग्रुप डी पोस्ट
परीक्षा की आवृत्ति हर साल एक बार
परीक्षा का स्तर राज्य स्तरीय परीक्षा
रिक्तियों की संख्या अभी तय नहीं हुआ
परीक्षा का वर्ष 2022
नौकरी करने का स्थान हरयाणा
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
लेख की श्रेणी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न
आयु सीमा 18 साल से 42 साल की उम्र तक
शैक्षिक योग्यता ग्रुप सी पद – कक्षा 12 . उत्तीर्ण होना चाहिएवां

ग्रुप डी पद – कक्षा 10 . उत्तीर्ण होना चाहिएवां

परीक्षा के चरण 2 चरण
परीक्षा का लाभ सरकारी नौकरी पाने के लिए
आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.in.

हरियाणा सीईटी परीक्षा पैटर्न 2022

हरियाणा सीईटी परीक्षा 2022 के संबंध में महत्वपूर्ण तिथियां:

आयोजन पिंड खजूर।
आधिकारिक अधिसूचना जारी होने की तिथि जनवरी 2022
आवेदन पत्र भरने की आरंभ तिथि 12वां जनवरी 2022
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 8वां जुलाई 2022 (31 . से बढ़ाया गया)अनुसूचित जनजाति मार्च 2022)
आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 13वां जुलाई 2022
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि आधिकारिक तौर पर अभी तक घोषित नहीं किया गया है
परीक्षा की तिथि (ग्रुप सी पोस्ट) आधिकारिक तौर पर अभी तक घोषित नहीं किया गया है
परीक्षा की तिथि (ग्रुप डी पोस्ट) आधिकारिक तौर पर अभी तक घोषित नहीं किया गया है
परिणाम की तिथि आधिकारिक तौर पर अभी तक घोषित नहीं किया गया है

एचएसएससी सीईटी सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड

हरियाणा सीईटी 2022 का परीक्षा पैटर्न: 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक प्रदान किया जाएगा। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। परीक्षा को पूरा करने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा।

विषयों का नाम प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
सामान्य जागरूकता, तर्क, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, हिंदी, विज्ञान, कंप्यूटर 70 70 अंक
हरियाणा का सामान्य ज्ञान 30 30 अंक
कुल 100 100 अंक

HSSC CET सिलेबस हिंदी में

हरियाणा सीईटी परीक्षा 2022 का पाठ्यक्रम: परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध होगा। कोई भी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकता है और इसे वहां से डाउनलोड कर सकता है लेकिन यहां विषयवार पाठ्यक्रम की सूची भी दी गई है। हरियाणा सीईटी 2022 का सिलेबस:

  1. सामान्य जागरूकता: करंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थव्यवस्था, संक्षिप्त और पूर्ण रूप, महत्वपूर्ण तिथियां, पुरस्कार, पुस्तकें, कला, संस्कृति, खेल
  2. रीजनिंग: कोडिंग, रिलेशनशिप, रैंकिंग, डिफरेंसेस, ऑड वन आउट, डायरेक्शन, क्लॉक, कैलेंडर, वर्बल रीजनिंग, नॉन वर्बल रीजनिंग, पहेलियाँ
  3. गणित: सरलीकरण, संख्या प्रणाली, अनुपात और अनुपात, लाभ और हानि, प्रतिशत, औसत, छूट, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, समय और दूरी, कार्य, डेटा व्याख्या
  4. विज्ञान: भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, मानव शरीर रचना विज्ञान, पादप शरीर रचना विज्ञान, जीवन विज्ञान, प्रौद्योगिकी
  5. अंग्रेजी: मुहावरे, वाक्यांश, रिक्त स्थान भरें, एक शब्द प्रतिस्थापन, विलोम, समानार्थी, काल, वाक्य पुनर्व्यवस्था, वर्तनी सुधार, समझ, व्याकरण।
  6. कंप्यूटर: कंप्यूटर का इतिहास और बुनियादी, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, इनपुट और आउट पुट डिवाइस, एमएस ऑफिस, इंटरनेट, नेटवर्किंग, शॉर्टकट कुंजी।
  7. हरियाणा सामान्य ज्ञान: इतिहास, भूगोल, संस्कृति, नियुक्तियां, नीतियां, हरियाणा के पुरस्कार।



Source link

Leave a Reply

Top