You are here
Home > Latest updates >

Guideline Value, Patta Chitta, EC View

TNREGINET Registration 2021


Tnreginet पंजीकरण: दिशानिर्देश मूल्य, पट्टा चित्त, ईसी व्यू पर यहां चर्चा की जाएगी। पंजीकरण के Tnreginet महानिरीक्षक: तमिलनाडु सरकार के पंजीकरण विभाग के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा विकसित एक पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से, तमिलनाडु के निवासी विभिन्न राज्य सेवाओं को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। कई राज्य सरकार की सेवाएं के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध हैं Tnreginet पोर्टल, और आज की पोस्ट में, हम आपको दिखाएंगे कि इन सेवाओं तक पहुँचने और उनके लिए पंजीकरण करने के लिए इस पोर्टल का उपयोग कैसे करें। देने की कगार पर हैं। तो आपने इसे इस लेख के अंत तक बना दिया है।

टीएनआरजीनेट पंजीकरण 2021 ऑनलाइन

Tnreginet पंजीकरण वास्तव में क्या है? – Tnreginet, जिसे पंजीकरण प्रणाली के महानिरीक्षक (IGRS) या TNREGINET के रूप में भी जाना जाता है, तमिलनाडु सरकार द्वारा विभिन्न पंजीकरण प्रक्रियाओं वाले व्यक्तियों की सहायता के लिए बनाया गया एक नया ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है। विवाह, भूमि, जन्म, मृत्यु, चिटफंड, निगम, और अन्य प्रकार के पंजीकरण, जिनमें कई सरकारी कार्यालयों में जाने में समय लगता था, अब बहुत सरल हो गए हैं।

Tnregnet के साथ, आप उपरोक्त पंजीकरण कहीं से भी केवल कुछ क्लिक के साथ पूरा कर सकते हैं। वेबपेज आपको तमिलनाडु राज्य में विभिन्न दस्तावेजों / सेवाओं की स्थिति की जांच करने, एक एन्कम्ब्रेंस सर्टिफिकेट (ईसी) के लिए पंजीकरण करने, कई श्रेणियों के लिए पंजीकरण और स्टांप शुल्क लागत की पूरी जानकारी प्राप्त करने और तमिलनाडु के Tnreginet दिशानिर्देश मूल्य तक पहुंचने की अनुमति देता है।

टीएन पत्ता चित्त पंजीकरण 2021

तमिलनाडु में, दिशानिर्देश मूल्य क्या है?

सरकारी आंकड़ों के आधार पर भूमि के अनुमानित बाजार मूल्य को “दिशानिर्देश मूल्य” कहा जाता है। एक दिशानिर्देश मूल्य, सिद्धांत रूप में, संपत्ति के वास्तविक बाजार मूल्य का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। हालांकि, कई परिस्थितियों में, यह बाजार मूल्य से कम या उसके बराबर होता है, और कुछ मामलों में, यह बाजार मूल्य से अधिक होता है।

तमिलनाडु सरकार राज्य में प्रत्येक स्थान के लिए TN दिशानिर्देश मान निर्धारित करती है। अच्छी तरह से विकसित आवासीय समुदायों में दिशानिर्देश मूल्यों को निर्धारित करने के लिए सड़कों का उपयोग किया जाता है। उन संपत्तियों/भूमियों के लिए प्रत्येक संपत्ति की सर्वेक्षण संख्या के आधार पर दिशानिर्देश मूल्य निर्धारित किया जाता है जिन्हें सड़कों में नहीं बदला गया है।

TNREGINET पंजीकरण 2021
TNREGINET पंजीकरण 2021

TNREGINET ईसी ऑनलाइन देखें

तमिलनाडु में, दिशानिर्देश मूल्य कितना महत्वपूर्ण है?

तमिलनाडु में भूमि खरीदते समय, दिशानिर्देश मूल्य पर विचार करना एक आवश्यक मुद्दा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सबसे कम और उच्चतम कीमत है जिस पर किसी संपत्ति को बेचा या अधिग्रहित किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करेगा कि जब आप तमिलनाडु में अपना घर बेचते हैं तो आपको एक गारंटीकृत न्यूनतम मूल्य प्राप्त होता है। प्रॉपर्टी खरीदने के बाद उसका रजिस्ट्रेशन कराना भी जरूरी है।

Tnreginet दिशानिर्देश का मूल्य पंजीकरण शुल्क बचाने के लिए, तमिलनाडु भूमि के किसी भी अवमूल्यन का पता लगाने में पंजीकरण अधिकारी की सहायता करता है। मान लीजिए कि किसी संपत्ति का दिशानिर्देश मूल्य उसके बाजार मूल्य से अधिक महत्वपूर्ण है। उस मामले में, यह सलाह दी जाती है कि पंजीकरण के उप महानिरीक्षक, जिला रजिस्ट्रार, और तमिलनाडु में पंजीकरण के महानिरीक्षक को विसंगति के बारे में सूचित किया जाए।

द्वार TNREGINET पोर्टल
नीचे तमिलनाडु की राज्य सरकार
स्थिति Tnreginet आवेदन स्थिति 2021
आधिकारिक पोर्टल tnreginet.gov.in
श्रेणी सरकारी योजना
राज्य तमिलनाडु

TNREGINET पंजीकरण दिशानिर्देश

Tnreginet पंजीकरण पोर्टल क्या सेवाएं प्रदान करता है?

Tnreginet साइट तमिलनाडु में उपभोक्ताओं को एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है। दी जाने वाली सेवाओं में से हैं:

  • प्लेटफॉर्म पर लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।
  • किसी व्यक्ति के अधिकार क्षेत्र की पहचान करना
  • ऑनलाइन एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट (ईसी) आवेदन
  • विवाह, जन्म, मृत्यु, भूमि, कंपनी और चिटफंड पंजीकरण
  • इंटरनेट पर विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त करना
  • एक दिशानिर्देश के मूल्य की तलाश में, तमिलनाडु भारत का एक राज्य है।
  • समाज से मान्यता प्राप्त करना
  • ऑनलाइन दस्तावेज़ पंजीकरण
  • इंटरनेट पर किसी दस्तावेज़ की स्थिति की जाँच करना
  • एक एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट की स्थिति की ऑनलाइन जांच करना (ईसी)
  • एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट (ईसी) को ऑनलाइन देखना
  • एक इमारत के मूल्य की गणना
  • इंटरनेट पर प्रमाणित कागजात प्राप्त करना
  • समाज की तलाश में
  • यदि आप एक स्टाम्प डीलर की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।
  • स्टाम्प शुल्क की गणना
  • तमिलनाडु में पंजीकृत संपत्ति का पता लगाना

TNREGINET ऑनलाइन पंजीकरण 2021

एक दिशानिर्देश मूल्य के उपयोग से भूमि की बिक्री में घोटाले और भ्रष्टाचार से बचा जा सकता है। यह व्यक्तियों को भूमि मूल्य निर्धारण की पूरी समझ प्राप्त करने में भी सहायता करता है ताकि वे अपने घरों को उचित रूप से महत्व दे सकें। यह गारंटी देता है कि कोई भी संपत्ति TN मानक से कम मूल्य पर पंजीकृत नहीं है।

मैं तमिलनाडु में संपत्ति दिशानिर्देश मूल्य https://tnreginet.gov.in/ पर ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

कुछ आसान चरणों में, तमिलनाडु में Tnreginet ऑनलाइन दिशानिर्देश मूल्य का पता लगाने में आपकी सहायता कर सकता है। संपत्ति के Tnreginet दिशानिर्देश मूल्य निर्धारित करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

1. तमिलनाडु पंजीकरण विभाग की वेबसाइट या Tnreginet पोर्टल (https://tnreginet.gov.in/) पर जाएं। होमपेज मेनू बार पर, एक ‘दिशानिर्देश मूल्य’ विकल्प होता है।

2. जब आप ‘दिशानिर्देश मूल्य’ विकल्प चुनते हैं, तो 2002 से पहले के सभी लागू दिशानिर्देशों की एक सूची दिखाई देती है।

3. एक बार जब आप अपना पसंदीदा दिशानिर्देश चुन लेते हैं, तो आपको ‘दिशानिर्देश मूल्य और संपत्ति मूल्यांकन’ पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। आवश्यक जानकारी भरें और ‘खोज’ बटन दबाएं।

4. निर्दिष्ट क्षेत्र और पंजीकरण डेटा के आधार पर, आपके खोज परिणाम में प्रत्येक सड़क के लिए तमिलनाडु दिशानिर्देश मूल्य तमिलनाडु प्रस्तुत किया गया है।

TNREGINET ऑनलाइन आवेदन 2021

मैं Tnregnet पंजीकरण का सदस्य कैसे बन सकता हूँ?

यदि आप Tnreginet पोर्टल की ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले साइट पर एक खाता बनाना होगा। आप एक दस्तावेज़ के लिए लॉग इन और आवेदन करने में सक्षम होंगे, तमिलनाडु के Tnreginet दिशानिर्देश मूल्य का पता लगा सकते हैं, अपने प्रमाणपत्र की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं, और आपके द्वारा पंजीकृत होने के बाद अन्य सेवाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिए गए चरण आपको Tnreginet ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में बताएंगे:

1. Tnreginet वेबसाइट पर जाएं।

2. ‘पंजीकरण’ विकल्प साइट पर पाया जा सकता है। यह दो विकल्पों के साथ एक ड्रॉपडाउन मेनू के रूप में दिखाई देता है: ‘उपयोगकर्ता पंजीकरण’ और ‘विवाह पंजीकरण’।

3. ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘उपयोगकर्ता पंजीकरण’ चुनें। ‘अपना खाता बनाएं’ स्क्रीन दिखाई देती है, जहां आपको अपना उपयोगकर्ता नाम, उपयोगकर्ता प्रकार, पासवर्ड, सुरक्षा प्रश्न, व्यक्तिगत जानकारी आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

4. कैप्चा कोड दर्ज करें और अपने चयनित आईडी प्रूफ दस्तावेज़ प्रकार और आईडी नंबर (ओटीपी) सहित सभी डेटा दर्ज करने के बाद वन-टाइम पासवर्ड की प्रतीक्षा करें।

5. अपने पंजीकृत ईमेल पते और सेलफोन नंबर पर जारी ओटीपी सत्यापित करें।

6. उपयुक्त क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करने के बाद ‘पूर्ण पंजीकरण’ पर क्लिक करें। आपका पंजीकरण पूरा हो गया है, और आपका आवेदन जमा कर दिया गया है।

टीएनआरईजीआईबीईटी पंजीकरण ऑनलाइन

Tnreginet पंजीकरण वेबसाइट पर, मैं एक ऋणभार प्रमाणपत्र कैसे देख सकता हूँ?

यदि आपने पहले एक भार प्रमाणपत्र (ईसी) के लिए आवेदन किया है और इसकी ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं, तो Tnreginet साइट पर जाएं और इन आसान निर्देशों का पालन करें:

शुरू करने के लिए, Tnreginet वेबसाइट पर जाएँ। होमपेज पर नेविगेशन बार में ‘ई-सर्विसेज’ विकल्प है।

2. जब आप ई-सर्विसेज चुनते हैं, तो एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट>> व्यू ईसी के लिए एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देता है।

3. ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘व्यू ईसी’ चुनें। भार प्रमाणपत्र खोज स्क्रीन प्रकट होती है।

4. जोन, जिला, ईसी प्रारंभ तिथि, सर्वेक्षण विवरण इत्यादि जैसी सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद जोड़ें बटन पर क्लिक करें।

5. कैप्चा टाइप करें और ‘सर्च’ बटन दबाएं। एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट अब दिखाई दे रहा है।

6. आपके ऋणभार प्रमाणपत्र की स्थिति और हाल के संशोधनों को भी दिखाया गया है।

Tnreginet पर दिशानिर्देश मूल्य के लिए आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता है?

तमिलनाडु के Tnreginet दिशानिर्देश मूल्य के लिए आवेदन करना आसान है। आप कुछ आसान चरणों का पालन करके Tnreginet पोर्टल तक पहुंच सकते हैं, पंजीकरण कर सकते हैं, और अपने इच्छित क्षेत्र या सड़क के लिए दिशानिर्देश मान खोज सकते हैं।

आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? आप विभिन्न कागजात के लिए उपयोग कर सकते हैं, उनकी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं, और Tnreginet साइट के माध्यम से सड़क के अनुसार Tnreginet दिशानिर्देश मूल्य का पता लगा सकते हैं। Tnreginet ऑनलाइन पर दस्तावेजों के लिए एनजी?

Tnreginet वेबसाइट पर, एक पंजीकृत उपयोगकर्ता ऑनलाइन कागजात के लिए आवेदन कर सकता है। एक नया दस्तावेज़ के लिए आवेदन करने या उत्पन्न करने के लिए, नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करें:

1. अपने Tnreginet क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके Tnreginet ऑनलाइन साइट पर लॉग इन करें।

2. इसके बाद, ‘एप्लिकेशन निर्माण’ अनुभाग पर जाएँ और ‘दस्तावेज़ बनाएँ’ चुनें।

3. जनरेट किए गए आवेदन पत्र पर सभी आवश्यक जानकारी भरें और कोई भी प्रासंगिक कागजात (यदि कोई हो) संलग्न करें।

4. आपके द्वारा सबमिट की गई जानकारी की समीक्षा करने के बाद, ‘सबमिट करें’ बटन पर क्लिक करें।

5. आपने अपना दस्तावेज़ बनाना समाप्त कर लिया है। दस्तावेज़ का एक प्रिंटआउट रखें और इसे सेव करें।

मैं Tnreginet पर किसी दस्तावेज़ की स्थिति की जाँच कैसे कर सकता हूँ?

आप Tnreginet साइट के माध्यम से अपने दस्तावेज़ आवेदन की प्रगति की तुरंत निगरानी कर सकते हैं। नीचे दिए गए चरण आपको इस प्रक्रिया से परिचित कराएंगे:

शुरू करने के लिए, Tnreginet वेबसाइट पर जाएँ। लॉग इन करने के लिए अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करें। साइट पर ‘अपने आवेदन की स्थिति जानें’ विकल्प पाया जा सकता है। ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘मेरे दस्तावेज़’ चुनें।

2. अपनी जानकारी भरें, जैसे पंजीकरण संख्या, लंबित संख्या, और अस्थायी विलेख संख्या, अगले पृष्ठ पर।

3. अपनी सारी जानकारी डालने के बाद, ‘खोज’ पर क्लिक करें। आपके पेपर की वर्तमान स्थिति दिखाई गई है।

Tnregnet पर, मैं अपने अधिकार क्षेत्र की जाँच कैसे कर सकता हूँ?

Tnreginet वेबसाइट पर जाएं और अपने अधिकार क्षेत्र के बारे में विश्वसनीय जानकारी खोजने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें:

1. Tnreginet साइट पर मेनू बार में ‘अधिक’ विकल्प तक स्क्रॉल करें और इसे चुनें।

2. विकल्पों की ड्रॉपडाउन सूची से ‘पोर्टल उपयोगिता सेवाएं’ चुनें और ‘अपने क्षेत्राधिकार को जानें’ पर क्लिक करें।

3. सर्च बॉक्स में नाम टाइप करें और ‘निम्न स्क्रीन पर सर्च बटन’ दबाएं। निम्न स्क्रीन पर

4. यह आपको आपके अधिकार क्षेत्र के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, जैसे जिले का नाम, क्षेत्र, उप पंजीयक कार्यालय (एसआरओ) का नाम, उप पंजीयक का ईमेल पता, इत्यादि।

Tnreginet पर, मैं किसी भवन के मूल्य की गणना कैसे कर सकता हूँ?

Tnreginet साइट आपको तमिलनाडु के Tnreginet दिशानिर्देश मूल्य प्राप्त करने के अलावा कुछ ही क्लिक में एक इमारत के मूल्य का निर्धारण करने की अनुमति देती है। चरण इस प्रकार हैं:

1. Tnreginet वेबसाइट पर जाएं। साइट पर ‘कैलकुलेट बिल्डिंग वैल्यू’ विकल्प तक नीचे स्क्रॉल करें।

2. ‘पीडब्ल्यूडी कैलकुलेटर’ पृष्ठ प्रकट होता है, जो आपको भवन के बारे में जानकारी इनपुट करने के लिए प्रेरित करता है, जैसे कि इसकी तरह, क्षेत्र, आयु, गणना अवधि, फर्श की जानकारी, गैरेज की जानकारी, और इसी तरह।

3. जब आप फ़ॉर्म भरना समाप्त कर लें, तो ‘सबमिट करें’ बटन पर क्लिक करें। परिकलित भवन मूल्य प्रदान की गई जानकारी के आधार पर प्रस्तुत किया जाता है।

Tnreginet गेटवे को काफी बढ़ाया गया है।



Source link

Leave a Reply

Top