You are here
Home > Latest updates >

CM Arogya Arunachal Yojana Registration

CMAAY Application Form 2021


CMAAY आवेदन पत्र 2022 cmaay.com पर उपलब्ध है मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना पंजीकरण ऑनलाइन, स्वास्थ्य योजना आवेदन स्थिति की जांच। जब इस योजना के बारे में बात की जाती है जो अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में शुरू की गई है जिसका नाम मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना है। सीएमएएवाई आवेदन पत्र. वर्तमान में आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन और Cmaay दोनों ही बहुत सारे परिवारों को कवर करेंगे और लगभग देंगे।

सीएमएएवाई आवेदन पत्र 2022

सभी परिवारों को सिर्फ उनके स्वास्थ्य देखभाल के लिए 5 लाख। तो मूल रूप से यह एक ऐसी योजना है जो गरीब लोगों को कैशलेस सहायता प्रदान करेगी। जैसा कि आप जानते हैं कि जीवन बीमा में हर पेपर मिलना संभव नहीं है। यही कारण है कि जब लोगों के सामने आने की बात आती है तो कमजोर वर्ग के लिए यह योजना बहुत मददगार होती है। इस योजना को सुचारू रूप से और पूरी तरह से चलाने के लिए इसमें बहुत सारे सदस्य शामिल होंगे।

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी प्रकार की योजना सिर्फ देश के विकास और विकास के लिए बनेगी, योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए अन्य सदस्यों के साथ-साथ 15 सदस्यों को नियुक्त करना भी महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विभाग के अधीन हिमाचल समाज के मुख्यमंत्री इस योजना को बखूबी चलाएंगे।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना पंजीकरण

इसके अलावा राज्य सरकार 15 अगस्त 2018 को इस गेम की घोषणा करेगी। जब इस योजना के अनुमोदन की बात आती है तो इसे राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से अनुमोदित किया जाता है। मूल रूप से, सरकार विशिष्ट उपचार प्रक्रियाओं के साथ-साथ वार्षिक कवरेज पर होने वाले पैकेज शुल्क के आधार पर बहुत सारे लाभ खोलेगी।

Cmaay का मूल उद्देश्य गरीब लोगों को कैशलेस अस्पताल में भर्ती करना है। यहां तक ​​कि यह गरीब लोगों को एक वर्ष में परिवार को 5 लाख रुपये तक प्रदान करेगा। इस योजना के तहत सरकार को आवश्यक धन मिलेगा क्योंकि वे 4hLakH सेकेंडरी से अधिक होंगे और रुपये सभी लाभ किसी भी अस्पताल में इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसका मुख्य फोकस सभी लोगों को उचित स्वास्थ्य देना है।

सीएमएएवाई आवेदन पत्र 2021
सीएमएएवाई आवेदन पत्र 2022

सीएमएवाई पंजीकरण 2022

सीएम पेमा खांडू ने आयुष्मान भारत के क्रियान्वयन और मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में Cmaay का पोर्टल भी लॉन्च किया है। यह बहुत लंबा है लेकिन यह हर परिवार के लिए बहुत फायदेमंद था। तदनुसार, राज्य सरकार भी खेल शुरू करेगी और बहुत सारे परिवारों को उचित अधिकार देगी।

योजना सीएमएएवाई अरुणाचल प्रदेश
नीचे अरुणाचल प्रदेश की राज्य सरकार
श्रेणी स्वास्थ्य देखभाल योजना
आवेदन पत्र CMAAY ऑनलाइन आवेदन पत्र
आधिकारिक पोर्टल Cmaay.com
ऑनलाइन चेक करें मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना फॉर्म 2022
फ़ायदे प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक उपचार

CMAAY अस्पताल आवेदन पत्र

सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी के साथ-साथ धर्मार्थ अस्पतालों के साथ सीएमए योजना के लिए अस्पताल की इम्पेलमेंट लाइनें खुली हैं। जैसा कि आप इस खेल में नामांकन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने में सक्षम हैं। हर अस्पताल को टॉप फ्लोइंग की प्रक्रिया पता होनी चाहिए। सबसे पहले की तरह, आपको विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए CMAAY अस्पताल का फॉर्म भरना होगा जिसे कोई भी आसानी से इंटरनेट से भी एकत्र कर सकता है।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट cmaay.com पर जाना होगा
  • अस्पताल के पैनल के लिए ऑनलाइन फॉर्म को लागू करने के बाद आपको विशेष अनुभाग के तहत आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा या आप सीधे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • फिर आपको आवेदन के लिए यहां क्लिक करें पर क्लिक करना होगा। लेकिन उचित निर्देशों को पढ़ना न भूलें और आपको उन सभी नियमों और शर्तों से सहमत होना होगा जो सरकारी, निजी, धर्मार्थ और भरोसेमंद अस्पतालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। तो आपको उस विशेष बटन पर क्लिक करना होगा जो आवेदन पत्र के लिए खुलेगा।

सीएमएवाई स्टेटस चेक

योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

  • यदि आप गंभीरता से अरुणाचल योजना के मुख्यमंत्री का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को गंभीरता से पूरा करने की आवश्यकता है क्योंकि आपको लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य मानदंडों को पूरा करना होगा:
  • यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको कानूनी साक्ष्य प्राप्त करना होगा जो अरुणाचल प्रदेश द्वारा पेश किया जाता है।
  • इसके अलावा, आपको किसी भी अन्य आदिवासी समुदाय से संबंधित होना चाहिए जो राज्य के अधिकार क्षेत्र में आएगा क्योंकि यह उन व्यक्तियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो अरुणाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति में अपनी भूमिका समाप्त कर देंगे।
  • यह निश्चित रूप से cmaay के सभी लाभों को सीधे प्राप्त करेगा।
  • यह बहुत जरूरी है कि आपके पास राज्य सरकार के साथ काम करने का अनुभव हो। इस मामले में, आपके आश्रित भी बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं क्योंकि यह आपके लिए अनंतिम रूप से फायदेमंद है।
  • ऐसा नहीं है कि आप लाहटी या नामसोई में रहने वाले पिछड़े जाति के हैं, जिनके पास उचित निवासी प्रमाण पत्र हैं, क्योंकि यह गेट होगा कि आप इन क्षेत्रों में जमीन रखते हैं।

CMAAY नामांकन ऑनलाइन 2022

इस योजना के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • यह सच है कि यदि आप इस गेम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे दस्तावेज हैं। लेकिन निम्नलिखित मुख्य दस्तावेज हैं जिन्हें पंजीकरण के समय ले जाने की गंभीरता से आवश्यकता होती है। यह आपकी बहुत मदद करता है क्योंकि मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना बहुत सारे लाभ देगी।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आवेदक अपना आंध्र कार्ड प्रदान करेगा। इसके अलावा यदि उनका आश्रित भी उनके आंध्र में रोल करेगा तो वह भी प्राथमिक पॉलिसीधारक के साथ सबसे अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए होगा।
  • दूसरा और मुख्य बिंदु यह है कि अरुणाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को राज्य सरकार द्वारा जारी आदिवासी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए।
  • एक प्राधिकरण द्वारा एक उचित और वैध निवासी प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। जैसा कि यह आवश्यक नहीं है कि कौन सदस्य नहीं हैं जैसे कि सीमा में रहने वाले व्यक्ति, बदलते जिले या नामसोई।
  • वे व्यक्ति जो अरुणाचल प्रदेश सरकार के विभाग के साथ काम करेंगे, उन्हें अतिरिक्त रूप से अपना आईडी कार्ड बनाने की आवश्यकता है, पॉलिसीधारक के साथ संबंध के प्रमाण के रूप में उचित कानूनी जन्म सुरक्षा आंकड़ों की भी आवश्यकता होगी।

आयुष्मान भारत पंजीकरण

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2022

एसएससी जीडी भर्ती 2022

आयुष्मान भारत अस्पताल सूची

जननी सुरक्षा योजना

COVID वैक्सीन पंजीकरण

गाय वैक्सीन प्रमाणपत्र

सीएमएवाई ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री अर्गी अरुणाचल योजना के लाभ

  • यह गेम लाभार्थी को 5 लाख रुपये की पेशकश करेगा, जिसमें से 1 लाख रुपये माध्यमिक उपचार के लिए और अन्य 4 लाख तृतीयक उपचार के लिए है। तो मूल रूप से यह वास्तव में गरीब लोगों के लिए फायदेमंद है।
  • राज्य सरकार द्वारा भुगतान की जाने वाली सीएमएवाई योजना के तहत पात्र संख्याएं कैशलेस उपचार का भी लाभ उठा सकती हैं।
  • जब इस खेल की लागत की बात आती है तो इस योजना के तहत अस्पतालों में ही इलाज पूरी तरह से मुफ्त उपलब्ध है। इसमें सार्वजनिक, निजी, भरोसेमंद, अर्ध-निजी के साथ-साथ धर्मार्थ अस्पतालों जैसे विभिन्न विभाग शामिल होंगे।
  • योजना का मूल उद्देश्य गरीब लोगों के लिए चिकित्सा व्यय की वित्तीय देनदारी को कम करना है। जैसा कि आप जानते हैं कि कई गरीब लोग मौजूद हैं जो खर्च वहन करने में सक्षम नहीं हैं। तो यह खेल स्वास्थ्य देखभाल और बुनियादी ढांचे सेवाओं में सुधार पर उचित ध्यान देगा।
  • इसमें 1300 से अधिक हेल्थकेयर प्रक्रियाएं शामिल होंगी जो 23 माध्यमिक और तृतीयक श्रेणियों के तहत काम करती हैं।

CMAAY पंजीकरण प्रक्रिया –

सीएम आरोग्य अरुणाचल योजना के तहत नामांकन करने के लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

अरुणाचल प्रदेश आरोग्य योजना पोर्टल
अरुणाचल प्रदेश आरोग्य योजना पोर्टल

उसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और हाउ टू एनरोल कैटेगरी से अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।

CMAAY ऑनलाइन आवेदन करें
CMAAY ऑनलाइन आवेदन करें

आपको एक सार्वजनिक या सरकारी कर्मचारी से आवेदकों को चुनना होगा।

उसके बाद पूछे गए विवरण को ध्यान से भरें और सभी विवरण सही होने चाहिए।

फिर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें, सहायक दस्तावेज संलग्न करें।

अपना आवेदन जमा करें, सत्यापन के बाद आपका नाम CMAAY योजना लाभार्थी सूची में जोड़ा जाएगा।

निष्कर्ष

Cmaay सबसे अच्छी योजना है जो अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। तो आप कमजोर वर्ग को बहुत सारी सुविधाएं देंगे। यहां तक ​​कि यह गरीब लोगों के स्वास्थ्य देखभाल के लिए बहुत सारी सुविधाएं भी कम कर देगा। तो अगर आप समाज के कमजोर वर्ग से होंगे तो यह कार्यक्रम बहुत फायदेमंद है। हालांकि, यदि आप एक बीमा योजना की तलाश कर रहे हैं तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि बाजार में विभिन्न बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं। लेकिन इस योजना से आपको काफी लाभ मिलेगा और आप अपने परिवार के स्वास्थ्य का उचित बीमा भी कराएंगे।



Source link

Leave a Reply

Top